खुशखबरी : आज से सस्ती हुई ये 5 चीजें, जानिए आज की खबर - Hindustan News

Breaking

A Big News Source

Thursday 1 August 2019

खुशखबरी : आज से सस्ती हुई ये 5 चीजें, जानिए आज की खबर

1 August news in hindi

Aaj ki khabar - आज से देशभर में सस्ती हुई ये 5 चीजें। आप सभी जानते है, कि आज से नए महीने अगस्त की शुरुआत हो गई है, तो इसी के साथ आज से देशभर में कुछ चीजें सस्ती हो गई है, तो वो कौन सी चीजें सस्ती हुई है। आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे।


ये 5 चीजें हुई सस्ती



1. सस्ता हुआ एलपीजी गैस सिलिंडर

आज बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में सरकार द्वारा 62.50 रुपये की कटौती की गई है। जिसके बाद बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 574.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है।


2. आज से मुफ्त हुई पैसों से जुड़ी SBI की ये सर्विस

हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने IMPS चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया था, जिसके तहत एसबीआई की योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स से अब किसी तरह का IMPS चार्ज नहीं वसूला जाएगा। ये सर्विस आज से मुफ्त हो गई है।


3. दिल्ली में सस्ती हुई बिजली 


दिल्ली में बिजली सस्ती हो गई है। दरअसल दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने बुधवार को नई दरों की घोषणा की है। नई दरों के मुताबिक दो किलोवाट तक के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में सिर्फ 20 रुपए देने होंगे। जबकि पहले यह चार्ज 125 रुपए थे। यानी कि 2 किलोवाट के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज में 100 रुपए की राहत दी गई है, और वहीं 2 किलोवाट से अधिक और 5 किलोवाट से कम क्षमता वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में अब 50 रुपए लिए जाएंगे। पहले इस नाम पर 140 रुपए देने पड़ते थे, और 5 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले मीटर के फिक्स्ड चार्ज को 175 रुपए से घटाकर 100 रुपए कर दिया गया है। ये नई दरें आज से यानि 1 अगस्त से लागू हो गई है।


4. आज से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना हुआ सस्ता


नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना सस्ता हो गया है। आज से प्रॉपर्टी के सर्किल रेट कम हो गए है। इसकी वजह से आज यानी 1 अगस्त 2019 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर की रजिस्ट्री कराना 6 फीसदी सस्ता हो गया है।


5. आज से सस्ती हुई इलेक्ट्रिक कारें 

जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक में ई-व्हीकल पर लगने वाला जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने का फैसला किया गया था। जिसके बाद अब 10 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार पर आपको करीब 70 हजार रुपये का फायदा होगा। ये नई दरें आज से लागू हो गई है।


No comments:

Post a Comment