राशन कार्ड पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आप पर भी होगा असर - Hindustan News

Breaking

A Big News Source

Wednesday 31 July 2019

राशन कार्ड पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आप पर भी होगा असर

Ration card news

बहुत जल्द आपके राशन कार्ड के संबंध में बदलाव होने वाला है, अगर आप बिहार में रहते हैं और किसी कारणवश आप कुछ महीनों के लिए उत्तर प्रदेश में हैं तो वहां भी आप अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे। असल में केन्द्र सरकार 1 जुलाई 2020 तक पूरे देश में वन नेशन-वन राशन कार्ड की योजना लागू कर रही है।
इसपे खाद्य और सार्वजनिक वितरण मामलों मंत्री रामविलास पासवान ने बताया कि 1 जुलाई 2020 से पहले पूरे देश में वन नेशन- वन राशन कार्ड की योजना लागू हो जाएगी।

और पासवान ने बताया कि इसके लिए सभी राज्यों के खाद्य सचिवों के साथ बैठक में उचित कदम उठाने को कहा गया है। इस योजना के तहत कोई भी लाभार्थी देश में किसी भी राज्य में अपने हिस्से का राशन ले सकता है। फिलहाल कई राज्यों ने ऐसी योजना लागू की है जिसमें अपना राशन कोई भी व्यक्ति राज्य के किसी भी जिले से ले सकेगा ।

ये भी पढ़े:- अब ₹35 वाला रिचार्ज कराने की कोई जरूरत नहीं, जाने कैसे

अभी कुछ कुछ राज्यो में ये योजना लागू हुआ है जैसे आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा में यह योजना राज्य स्तर पर लागू हो चुकी है। इन राज्यों के लाभार्थी अपने हिस्से का राशन किसी भी जिले से ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment