SBI Student Loan Scheme: पढ़ाई के लिए SBI दे रहा है 20 लाख तक का Loan - Hindustan News

Breaking

A Big News Source

Wednesday 7 August 2019

SBI Student Loan Scheme: पढ़ाई के लिए SBI दे रहा है 20 लाख तक का Loan


Loan For Students

Loan For Students
Loan For Students

Loan: अब आपके पढ़ाई के आड़े में पैसा नहीं आयागी। विभिन्न Bank Education Loan की सुविधा उपलब्ध करा रहा हैं। और पूरे पढ़ाई के दौरान आपको ब्याज भी नहीं चुकाना होगा क्योंकि केंद्र सरकार ब्याज की राशि पर शत प्रतिशत सब्सिडी देती है। SBI की Students Loan स्कीम के तहत 10 से 20 लाख रुपये तक का Loan मिल सकता है।


जिन Students के अभिभावकों की आमदनी साढ़े चार लाख रुपये सालाना है उनको मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से संचालित ‘सेंट्रल सेक्टर इंटरेस्ट सब्सिडी स्कीम (CSIS) के तहत चार लाख रुपये तक के Education Loan के लिए कोई Bank गारंटी भी नहीं देनी होगी। एक अभिभावक के एक से ज्यादा बच्चे अलग-अलग इस योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना पोर्टल के माध्यम से भी इसके लिए आवेदन दिया जा सकता है।


इन कोर्स के लिए कर सकते हैं आवेदन

UGC, AICTE, AIBMS, ICMR, आदि से संचालित स्नातक, परास्नातक, PG DIPLOMA, ICWA, CA, CFA, PHD,PILOT TRAINING, IIM, IIT, IISC, XLRI, NIT, BITS

Loan राशि

मेडिकल कॉलेज- 30 लाख
विदेश में अध्ययन के लिए- 20 लाख
अन्य कोर्स - 10 लाख

मार्जिन मनी


चार लाख तक- शून्य
चार लाख से ज्यादा- भारत में पढ़ाई के लिए 5 प्रतिशत और विदेश में पढ़ाई के लिए 15 प्रतिशत

सिक्योरिटी

साढ़े सात तक के Loan के लिए अभिभावक को सिर्फ जिम्मेदारी पत्र देना होता है। न तो थर्ड पार्टी गारंटर और न सिक्योरिटी की जरूरत पड़ती है। साढे़ सात लाख से ज्यादा Loan के लिए Bank गारंटी के रूप में जमीन, जायदाद, बांड आदि देना पड़ता है।

Education Loan State Bank की प्राथमिकताओं में है। कोई भी व्यक्ति अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए Loan ले सकता है। एक व्यक्ति के दो या उससे भी ज्यादा बच्चे इस Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन्हें इस तरह के Loan की जरूरत है, वो State Bank की किसी भी शाखा में या फिर प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment