खुशखबरी: जिन लोगों के घर में लगा हुआ है बिजली मीटर, उनके लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी - Hindustan News

Breaking

A Big News Source

Sunday 25 August 2019

खुशखबरी: जिन लोगों के घर में लगा हुआ है बिजली मीटर, उनके लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी

Prepaid meter

अभी के समय में हर घर बिजली कनेक्शन के साथ बिजली मीटर लगाए गए हैं। जिन्हें सरकार द्वारा बिल्कुल मुफ्त में लगवाया जा रहा है। और ऐसे में जिनके घर बिजली मीटर लगे हैं उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। बिजली महकमा ऐसे उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए नए प्रीपेड मीटर की शुरुआत करने जा रहा है।



दरअसल, अब आपको बिल जमा करने के लिए उपकेंद्र या फिर जन सेवा केंद्र पर जाने की जरूरत कोई नहीं पड़ेगी। बल्कि अब प्रीपेड मीटर के माध्यम से घर बैठे बिजली मीटर को रिचार्ज कर सकेंगे। जिसके लिए विभाग अधिकारी ऑनलाइन सिस्टम से कूपन रिचार्ज करेंगे और प्रीपेड मीटर में रिमोट के जरिए अंक फीड कर बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। यह लाभ नए और वर्तमान उपभोक्ताओं ले सकेंगे।

अभी तक यह थी व्यवस्था

अभी तक उपभोक्ता बिजली का इस्तेमाल कर उसका बिल जमा करने के लिए उपकेंद्र के चक्कर लगाना परता था जिसके चलते उन्हें काफी परेशानी होती थी। ऐसे में नया प्रीपेड मीटर की सहूलियत से उपभोक्ताओं को बिजली विभाग के चक्कर काटने से छुटकारा मिल पाएगा। एक्सईएन विजय कुमार के अनुसार, अब नए कनेक्शन के साथ और पूर्व उपभोक्ताओं के लिए प्रीपेड मीटर को लागू किया जा रहा है।



उन्होंने बताया कि, प्रीपेड मीटर के लिए बिजली विभाग की और से 20 अंकों का कोड जारी किया जाएगा। जिसे मीटर में फीड करते ही मीटर से बिजली सुचारू हो जाएगी। पहला प्रीपेड मीटर संभल में लगाया गया है। रिचार्ज समाप्त होने पर अगली बार उपभोक्ता को कोड जारी किया जाएगा। जिसे घर में लगे मीटर में फीड कर बिजली वितरण शुरू किया जा सकेगा। प्रीपेड मीटर लगाने के बाद बहुत से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। 

1 comment: