बिहार के शिक्षकों को झटका: NIOS D.El.Ed को बिहार सरकार नहीं देती मान्यता - Hindustan News

Breaking

A Big News Source

Saturday 24 August 2019

बिहार के शिक्षकों को झटका: NIOS D.El.Ed को बिहार सरकार नहीं देती मान्यता

Nios deled latest news

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान से Diploma in Elimentary Education करने वाले बिहार के शिक्षकों के लिए बहुत बुरी खबर है। सभी शिक्षक इस उम्मीद में थे कि वह बिहार शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में आवेदन कर सकेंगे। लेकिन, शिक्षा विभाग ने उन्हें दो टूक कह दिया है। विभाग ने कहा है कि बिहार सरकार इस कोर्स को मान्यता नहीं देती है।



साल 2017 में केंद्र सरकार ने यह नियम बनाया था कि देश में कोई भी शिक्षक प्रशिक्षित नहीं रहेगा। इस नियम के मुताबिक 31 मार्च 2019 तक सभी इन सर्विस टीचर्स को प्रशिक्षित हो जाना था। इसके तहत केंद्र सरकार ने एनआईओएस को ऐसे सभी शिक्षकों के लिए Diploma In Elimentary Education का कोर्स कराने की जिम्मेदारी सौंपी। जिसे 31 मार्च 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य दिया गया था।

बिहार के लगभग ढाई लाख शिक्षक है शामिल

NCTE से मान्यता प्राप्त इस विशेष कोर्स को संसद से पास कराया गया। जिसके बाद देशभर के करीब 13 लाख इन सर्विस शिक्षकों ने एनआईओएस से डीएलएड का कोर्स पूरा किया। इनमें बिहार के करीब ढाई लाख शिक्षक शामिल हैं। लेकिन, अब बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने इस कोर्स को मान्यता देने से मना कर दिया है।



मान्यता नहीं देने कि वजह

NIOS ने यह पहले ही क्लीयर किया है कि यह DELED कोर्स नेशनल काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन से भी मान्यता प्राप्त है। लेकिन, बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह कोर्स सिर्फ इन सर्विस टीचर्स के लिए ही था। जिसे 18 महीने में पूरा किया गया इसलिए इस कोर्स को बिहार सरकार मान्यता नहीं देती है। ऐसे में NIOS DELED करने वाले शिक्षक, बिहार शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में आवेदन नहीं कर पाएंगे।


बता दें कि बिहार में फिलहाल एक लाख से ज्यादा पदों पर शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया चल रही है। 26 अगस्त से Primary Teachers को आवेदन करना है. लेकिन, इस बीच शिक्षा विभाग के इस नए फरमान से डीएलएड पास शिक्षकों में हड़कंप मचना तय है। ETV भारत से बातचीत में शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने दावा किया कि बिहार सरकार का शिक्षा विभाग इस कोर्स को मान्यता नहीं देता है। अगर कोई अभ्यर्थी इस बारे में जानकारी चाहता है तो उसे लिखित आवेदन देकर सरकार से यह जानकारी लेनी होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में कोई भी आवेदन दे सकता है। लेकिन, जब आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी होगी , उस वक्त NIOS DELED करने वाले शिक्षकों का आवेदन रिजेक्ट हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment