खुशखबरी: अब ₹350 में Driving Licence घर बैठे ही Apply करे, जानिए कैसे - Hindustan News

Breaking

A Big News Source

Saturday 7 September 2019

खुशखबरी: अब ₹350 में Driving Licence घर बैठे ही Apply करे, जानिए कैसे


Driving license online
Driving Licence Online
Driving License Online: भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो वाहन का प्रयोग करते हैं। लेकिन उनके पास अभी भी ड्राइवर लाइसेंस नहीं है। और कुछ एजेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले होते है जो जल्द से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लोगों से काफी पैसे लेते हैं। जिसके चलते आम आदमी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाते है। लेकिन अब केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन भी कर दिया है और आप इसे घर बैठे ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।



Driving License Online कैसे बनाए


ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनाने के लिए परिवहन gov.in
पर जाना होगा और इस वेबसाइट पर जाने के बाद Driving Licence का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमें आपको एक फॉर्म भी दिया जाएगा और आपको यह फॉर्म सभी डिटेल भरनी होगी। लेकिन एक बात का ध्यान रहे की सही जानकारी ही भरनी होगी और आपको बता दे कि इसमें दसवीं की मार्कशीट आधार कार्ड देना बहुत जरूरी है। जैसा कि आप फॉर्म भर लेते हैं तो उसके बाद ₹350 का पेमेंट करना होगा और आवेदन करने के बाद RTI ऑफिस की तरफ से एक नंबर मैसेज आएगा। जिसमे दिखाई गई तारीख पर आपको RTI ऑफिस पर टेस्ट के लिए जाना होगा।


यह टेस्ट ऑनलाइन होता है और यातायात नियमों का यातायात चिन्ह के बारे में पूछा जाता है और एक प्रश्न में 4 उत्तर होते हैं और सही उत्तर पर क्लिक करना होता है और आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर उभर आता है और साथ ही यह भी पता चलता है कि आपका जवाब सही है या गलत। टेस्ट में पास होने पर 48 घंटे के अंदर ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बन जाता है और 6 महीने के दौरान आपका परमानेंट लाइसेंस भी मिल जाता है। आपको बता दें कि अधिकतर राज्य में 1 महीने के अंदर ही लाइसेंस बन जाता है।


No comments:

Post a Comment