इंग्लैंड ने जीता वर्ल्ड कप, जानिए कौन बना मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज - Hindustan News

Breaking

A Big News Source

Sunday 14 July 2019

इंग्लैंड ने जीता वर्ल्ड कप, जानिए कौन बना मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज


England 2019 world cup

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल के सुपर ओवर में हरा दिया है और वर्ल्ड कप फाइनल जीत लिया है। मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया और केन विलियमसन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है। इस सीरीज में विलियमसन ने 578 रन बनाए और शानदार कप्तानी की है। इस मैच में वह हर तरह से शानदार रहे इसीलिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इंग्लैंड टीम इस मैच को रन या विकेट से नहीं बल्कि बाउंड्री के अंतर से जीती है। आप इस बात से हैरान होंगे कि आखिर बाउंड्री के अंतर से कोई टीम मैच कैसे जीत सकती है। तो आइए जानते इसकी पूरी क्रिया।

England 2019 world cup


दरअसल इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 का स्कोर बनाया था। और इंग्लैंड टीम 50 ओवर में 241 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह से मैच टाई हो गया। चूंकि, वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में टाई मैच होने पर सुपर ओवर का प्रावधान था तो उसके बाद सुपर ओवर भी हुआ। इंग्लैंड ने सुपर ओवर में 1 ओवर में 15 रन बनाए और जवाब में न्यूजीलैंड ने भी 1 ओवर में 15 रन बनाए। इस तरह से सुपर ओवर भी टाई हो गया। नियम के मुताबिक जिस टीम ने सुपर ओवर में ज्यादा बाउंड्री लगाई होंगी उसे जीता करार दिया जाता है वही हुआ और इंग्लैंड को जीत दिया गया।

इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच और पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त बल्लेबाजी करने वाले केन विलियमसन को मैन ऑफ द सीरीज दिया गया।

No comments:

Post a Comment